सी.पी.यू  क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं  (cpu kya hota hai yeh kitne prakar ke hote hain)

सी.पी.यू क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं (cpu kya hota hai yeh kitne prakar ke hote hain)

सी.पी.यू  किसे कहते हैं  यह कितने प्रकार  के होते हैं 

इनके क्या कार्य होते  हैं। जानकारी हिंदी में । 


सी.पी.यू (What are C.P.U) और यह कितने प्रकार के होते हैं (Type of C.P.U)  आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको डीटेल में जानकारी देने जा रहे हैं। 

यह जानकारी आप के लिए बहुत जरूरी है, जिससे आपको अच्छा ज्ञान मिलेगा, आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आएगी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको C.P.U व इसके कार्यों  के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों में  भी शेयर करें जिससे उन्हें भी सी.पी.यू किसे कहते हैं, सी.पी.यू का क्या उपयोग होता है, इसके बारे में  डिटेल में जानकारी मिल सके


Content - 

सी.पी.यू  किसे कहते हैं

सी.पी.यू के क्या कार्य  होते हैं


Computer में CPU का क्या योगदान है

सी पी यू कितने प्रकार  के होते हैं

Computer  में CPU कहाँ स्थित  होता है 


सी.पी.यू किसे कहते है (cpu kise kehte hai) 

cpu kishe kehte hain


सी.पी.यू  किसे कहते हैं


CPU - (Central Processing Unit) - 

CPU की फुलफॉर्म Central Processing Unit होती है CPU को कंप्यूटर का ब्रेन या माइंड भी कहा जाता है कंप्यूटर से Connected Device किसी भी work को करने के लिए CPU से कम्युनिकेट करता है सी.पी.यू के चिप की स्पीड गीगाहर्टज में मापी जाती है CPU की चिप की Speed जितनी ज्यादा होगी कंप्यूटर भी उतनी तेजी से कार्य करता है आमतौर पर Intel pentium Chips की speed 500 mhtz से 3.0 mhtz और इससे भी अधिक होती है। CPU Computer का बहुत important part है इसके बिना Computer बिना दिमाग के इंसान की तरह है सभी processing की प्रक्रियाएं CPU के द्वारा ही पूरी की जाती हैं। CPU के बिना Computer किसी भी task को समझ नहीं पायेगा।सी.पी.यू को processer Microprocesser भी कहते हैं।  


CPU के घटक (Compoents) इनकी सहायता से ही CPU सभी क्रियाएं पूरी करता है जो इस प्रकार हैं - 

ऐ.एल.यू ALU (Airthmetic Logical Unit) - 



ALU का फुल फॉर्म व पूरा नाम Airthmetic Logical Unit होता है यह सी.पी.यू का बहुत Important अंग है यह अंकगणितीय कार्य करता है तथा रिजल्ट भी देता है यह दोनों इसके मुख्य कार्य है ALU के द्वारा जोड़ना घटाना गुणा भाग आदि वर्क किए जाते हैं इसके बाद Result देने के लिए यह डाटा का मिलान व  तुलना करना व छांटना आदि काम करता है, उसके बाद यह किसी निर्णय पर पहुंच जाता है जिसे Output कहते हैं एक Work पूरा होने के बाद यह same दूसरा वर्क करता है। 



कण्ट्रोल यूनिट (Control unit ) - 


कंट्रोल यूनिट को कंप्यूटर का मैनेजर भी कहा जाता है यह कंप्यूटर की मेमोरी से जानकारी प्राप्त करता है और यह input और output को कंट्रोल करता है, यह यूनिट CPU के सभी parts को control करता है, लेकिन यह डाटा को प्रोसेस नहीं करता है ये डिवाइस को यह बताता है कि किस तरह निर्देशों का पालन करना है, यह मेमोरी से निर्देश प्राप्त करता है। 



मेमोरी यूनिट (Memory Unit) - 


मेमोरी यूनिट सी.पी.यू की storage होती है यह एक टेंपरेरी स्टोरेज होती है इस मेमोरी में processing के लिए आने वाला डाटा वह निर्देशों को store किया जाता है इस memory को रजिस्टर memory भी कहा जाता है इनकी Capacity अलग-अलग तरह की होती है जैसे - 2Bit, 4Bit, 8Bit आदि । 

सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं (Type of CPU)


सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं

सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं


आपको कंप्यूटर buy करने से पहले उसके CPU के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि कंप्यूटर में सी.पी.यू (Central Processing Unit) मतलब प्रोसेसर का मुख्य कार्य होता है इसलिए हमें यह जानना जरूरी होता है कि सी.पी.यू कितनी Capacity का है आज के time में कई प्रकार के प्रोसेसर कंप्यूटर में लगे होते हैं जो नीचे दिए गए हैं -


सिंगल कोर सी.पी.यू (Single core Cpu) - 


Single core सी.पी.यू पुराने कंप्यूटर में लगे होते थे इसमें एक core होती है यह core कंप्यूटर  की Capacity तय करने के लिए बनी होती है Single core कंप्यूटर एक समय में एक ही प्रक्रिया कर पाते थे इनकी speed व performance ज्यादा खास नहीं होता था, यह पुराने तरीके की chips होती है यह पुराने कंप्यूटर में use होती थी। 

डबल कोर सी.पी.यू (Dual core Cpu) - 


Dual core cpu यह दो core वाले सी.पी.यू कहलाते हैं यह single core सी.पी.यू से अच्छा वर्क करते हैं, इसमें दो Processer की power होती है यह एक से अधिक ऑपरेशन को perform  कर सकते हैं। इनकी स्पीड Single core से काफी अधिक है। 

क्वैड कोर सी.पी.यू (Quad Core Cpu) - 


Quad Core CPU का अर्थ है चार core वाले सी.पी.यू, इनका प्रत्येक core स्वतंत्र होता है इसके core अलग-अलग programe को Execute कर सकते हैं आज के समय में यह सी.पी.यू ज्यादा देखने को मिलते हैं,यह काफी अच्छा वर्क करते इन्हें multi core सी.पी.यू भी कहते हैं। यह single व core Processer से power में अधिक है आज आजकल इन  सी.पी.यू का use ज्यादा होता है

सी.पी.यू के कार्य (Cpu ke work)

फेच करना (Fatch) 


Fatch का अर्थ होता है लाना इस प्रक्रिया में प्राइमरी मेमोरी से  instruction रिसीव किए जाते हैं instruction का मतलब है नंबर यह नंबर की सीरीज instruction बहुत से होते हैं लेकिन इनकी Location का पता लगाने के लिए एक programe counter (pc) होता है जो प्रोग्राम में instruction के Address व Location को set करता है programe counter instruction के Address  को नंबर के रूप में store कर लेता है यह बहुत important कार्य होता है। 

डिकोड करना (Decode)


Memory के द्वारा जो instruction Fatch करके लाया जाता है उससे पता चलता है कि अब CPU को क्या काम करना है, इसमें instruction को circuit में पास कर दिया जाता है, जिसे instruction decode कहते हैं,जो instruction को सिग्नल में बदल देता है, जिससे सी.पी.यू के other part को कंट्रोल किया जाता है।

एक्सेक्यूट करना (Execute karna) - 


CPU के द्वारा  instruction लेकर आने व सिग्नल में बदलने के बाद तीसरा चरण आता है, Execute में सी.पी.यू के बनावट के अनुसार एक या कई Action हो सकते हैं।  इस तरीके से एक Action या उसकी पूरी सीरीज को पूरा कर लिया जाता है इसके बाद सी.पी.यू में रिजल्ट write कर लिया जाता है


Computer में CPU कहाँ स्थित होता है  - 

CPU कहाँ स्थित होता है


Computer में CPU कहाँ स्थित होता है

कंप्यूटर में सी.पी.यू मदरबोर्ड में सॉकेट में लगे होते हैं सी.पी.यू के ऊपर एक Fan लगा होता है, यह Fan CPU को cold करने के लिए लगा होता है क्योंकि जब CPU काम करता है तो यह बहुत जल्दी heat हो जाता है, सी.पी.यू कंप्यूटर का बहुत important part होता है सी.पी.यू Sqare के टाइप का होता है सीपीयू के घटक ALU और Cu और Memory Unit होते हैं दूसरी Devices से सीपीयू में Buses लगी होती हैं यह cable pathway होता है जिसके द्वारा  डाटा सीपीयू में process होने के लिए लाया जाता है

Computer में CPU का क्या योगदान है - 


Computer के चलने में सीपीयू सबसे मेन Part होता है सीपीयू को कंप्यूटर का ब्रेन कहा जाता है सी.पी.यू के द्वारा ही Computer पूरी तरह से वर्क करता है सीपीयू के बिना कंप्यूटर ऐसा है जैसे बिना दिमाग का इंसान होता है उसे किसी भी बात या किसी भी कार्य को करने के लिए कहा जाता है तो उसकी समझ में कुछ भी नहीं आएगा ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में सीपीयू का योगदान है  बिना CPU अगर हम Computer को कोई भी टास्क देंगे तो एक कुछ भी समझ नहीं पाएगा। Computer को कार्य  करने के लिएसभी components की आवश्यकता होती है। 


Conclusion   

उम्मीद करते हैं कि आप को पता चल गया होगा  सी.पी.यू  किसे कहते हैं। सी. पी. यू कितने प्रकार  के होते हैं इनके क्या कार्य होता हैं Computer में CPU का क्या योगदान है Computer  में CPU कहाँ स्थित  होता है  इससे रिलेटेड जितने भी प्रश्न आप सोचते रहते होंगे उनका हल  हमने इस पोस्ट में दिया है। 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने 
दोस्तों को सोशल मीडीया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।  

आप  हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर Follow कर सकते हैं और आप हमें comment  भी कर सकते हैं जिससे आप को हेल्प मिल सके।  

इसी तरह की कंप्यूटरइंटरनेटटेक्नोलॉजीकंप्यूटर 
सॉफ्टवेयर ,इंटरनेट टेक्नोलॉजी टिप्स और ट्रिक आदि 
पोस्ट पढ़ने और सीखने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।  


Website  -  www.sadiktechnology.com

हम आप के लिए कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंप्यूटर सोफ्टवेयर  

इंटरनेट टेक्नोलॉजी टिप्स और ट्रिक से रेलेटेड पोस्ट लाते रहेंगे 


जिससे आपको कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी आदि के बारे में डिटेल में
जानकारी मिलती रहेगी। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए ध्न्यवाद।

अगर आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी मन में कोई  प्रश्न है तो आप हमें Comment कर सकते है हम आपकी  Comment  का   Replay  जरूर  देंगे। 


www.sadiktechnology.com


0 Response to " सी.पी.यू क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं (cpu kya hota hai yeh kitne prakar ke hote hain)"

एक टिप्पणी भेजें

Enter your comment . . .