-->
 सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं (Software kise kehte hain )

सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं (Software kise kehte hain )

सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं। सॉफ्टवेयर कितने प्रकार होते हैं इनके क्या नाम होते हैं।  

और यह कितने प्रकार के होते हैं ( Type of Software)आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको डीटेल में जानकारी देने जा रहे हैं। यह जानकारी आप के लिए बहुत जरूरी है जिससे आपको अच्छा ज्ञान मिलेगा आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आएगी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सॉफ्टवेयर व इनके प्रकारों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और अपने  दोस्तों में  भी शेयर करें जिससे उन्हें भी सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं इसके  के बारे में  डिटेल में जानकारी मिल सके।



      सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं 


सॉफ्टवेयर क्या होता है (software kya hota hai)
सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं


Content  -  








सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं (What are software) 

आप को पता है कि  सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं (What is software)  यह क्या होते है आप कंप्यूटर से कोई भी कार्य करते हैं तो आप को यह भी जानना जरूरी है कि  सॉफ्टवेयर क्या होता  है अगर आप से कोई पूछता है  कि सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं इनके क्या नाम होते हैं तो आपको  इसके के बारे में जानकारी होनी चाहिए तो आज हम आपको  इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप से कोई कहता हैं कि सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं तो उसका सही उत्तर देने के लिए आप को सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी होनी चाहिए

सॉफ्टवेयर क्या होता है (software kya hota hai)

सॉफ्टवेयर यूजर को काम करने की क्षमता प्रदान करता है सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को कार्य करने का निर्देश देता है यह प्रोग्रामों का समूह है सॉफ्टवेयर को छू नहीं सकते  हैं


सॉफ्टवेयर (Software)
सॉफ्टवेयर एंड प्रोग्रामिंग सिस्टम हार्डवेयर फिजिकल कंपोनेंट्स के विपरीत Computer को किसी work को  करने के लायक बनाता है इसमें कई एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं

Exp - 
Software प्रोग्रामिंग सिस्टम Hardware Physical Components के विपरीत कंप्यूटर को किसी Work को करने के योग्य बनाता है इसमें कई Aplication Software होते हैं Word Processer आप सॉफ्टवेयर का यूज एप्लीकेशन Create  करने file Massage करने के लिए करते है।

सॉफ्टवेयर तीन प्रकार के होते हैं


1. Application software



2 . System software



3. Utility software


सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं

1. Application software 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर यूजर को उससे  ज्यादा कंप्यूटर संबंधित काम में help करता है इन स्पेशल एप्लीकेशन में
 

Office Business Software,


Education Software,Graphic software,


Web Browser Software, ultimedia Software,


Database software,


कंप्यूटर गेम आदि



कोरल ड्रा (Corel  drow)

फ़ोटोशॉप (photoshop) 
  
पेजमेकर (Pagemaker)  

एम एस वर्ड (Ms Word )

एस एस एक्‍सेल (Ms Excel)

पावर पाइंट (Powerpoint)

बेसिक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Basic application Saftware) - 

बेसिक सॉफ्टवेयर का उद्देश्य  सामान्य होता है Daily के कुछ काम ऐसे हैं जिनके लिए हम बेसिक सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं  यह बहुत useful  हैं इनका इस्तेमाल सामान्य रूप से होता हैं । हमें  इन बेसिक software को  अच्छे से चलना आना चाहिए। इनके Example इस प्रकार हैं-     

Exp.  ग्राफिक्स एप्लीकेशन, वेब डिजाइनिंग एप्लीकेशन, डी टी पी सॉफ्टवेयर, प्रेजेंटेशन प्रोग्राम, मल्टीमीडिया प्रोग्राम  आदि। 


स्पेशलाइज्ड एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Specialized Application Software) - 



Specialized  सॉफ्टवेयर Important उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं उदाहरण के लिए सोशल मीडिया एप, वीडियो एडिटर एक खास उद्देश्य के लिए बनाया जाते हैं जिस ब्राउज़र पर आप पोस्ट को पढ़ते हैं वह भी इसी सूची में आता है। जिनके  Exmple इस प्रकार हैं। 


Exp. -



Billing Software

Acconting Software

Report Card Genereter

Reservation software



Software  work


2. System software 

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर हार्डवेयर एंड कंप्यूटर सिस्टम को चलाने में हेल्प करता है इसमें Opreting System, Devices, Drivers, Tools, Server, सिस्टम सॉफ्टवेयर सर्वर यूजर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एंड कंप्यूटर के हार्डवेयर  Accessories डिवाइस जैसे- कम्युनिकेशन प्रिंटर Reader, Display को कनेक्ट करते हैं। 

 ऑपरेटिंग सिस्‍टम (Operating System) 

 असेम्‍बलर (Assambler)


 कम्‍पाइलर (Compiler)  


 इंटरप्रेटर (Interpreter)


3. Utility software  

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर ज्यादा सुविधा के लिए लैंग्वेज का यूज करते हैं  कंप्यूटर प्रोग्राम्स एंड सॉफ्टवेयर राइट करने में प्रोग्राम  यूटिलिटी प्रोग्राम को हम सर्वर प्रोग्राम भी कहते हैं इसकी मदद से हम कंप्यूटर में जो मेमोरी होती है उसको गतिशील बनाने में हेल्प करते हैं इन Tools में Text, Editor ,एंटरप्रेशर, Liners आदि। 

एंटीवायरस (Antivirus ) 
    
डिस्क डिफ्रेगमेंटर (Disk Diphregmentar)




सॉफ्टवेयर कैसे बनाये जाते हैं। 
यदि आप सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं तो इसको बनाने के लिए  आपको कुछ   लैंग्वेज आनी चाहिए जिसे हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहते हैं  अब हम Software को बनाते हैं तो उसके लिए तरह तरह की लैंग्वेज होती पैर बनाने का कार्य Software Developer का होता है यदि आप सॉफ्टवेयर  बनाना चाहते हैं सॉफ्टवेयर डेवलपर में कैरियर बनाना चाहते हैं आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी।   

जिनके उदहारण इस प्रकार हैं Java , C++, Java Script , C#, PHP  आदि यदि आप इन लैंग्वेजओं को सही तरीके से सीख जाते हैं तो आप सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये जाते हैं

  सॉफ्टवेयर कैसे बनाये जाते हैं


सॉफ्टवेयर का यूज़ हम कहां करते  हैं। 

सॉफ्टवेयर का यूज़ हम कहां करते हैं जितने भी आज के टाइम में डिजिटल डिवाइस होती है जैसे लैपटॉप डेक्सटॉप टेबलेट मोबाइल सभी में सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का यूज़ होता  हैं। सॉफ्टवेयर अलग-अलग तरह के होते हैं और इनका वर्क भी अलग अलग होता है क्योंकि एक सॉफ्टवेयर सभी वर्क नहीं कर सकता एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए सिस्टम सॉफ्टवेयर का यूज़ होता है केलकुलेटर गणना करने का एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है  इसके अलावा विंडोज लिनक्स आईओएस आदि।

पॉपुलर सॉफ्टवेयर
अनेक प्रकार के पॉपुलर सॉफ्टवेयर हैं जैसे - फोटोशॉप वीएलसी मीडिया प्लेयर  फायरफॉक्स आदि यह सॉफ्टवेयर  c++,c  का जो एडवांस वर्जन है उसमें बने होते हैं इस  लैंग्वेज का यूज और भी अनेक जगह पर होता है। 


Conclusion   

उम्मीद करते हैं कि आप को पता चल गया होगा आपके मन में जो सवाल चलते रहते  होंगे कि सॉफ्टवेयर क्या होते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं यह कैसे बनाए जाते हैं  पॉपुलर सॉफ्टवेयर कौन से होते प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या होती है इससे रिलेटेड जितने भी प्रश्न आप सोचते रहते होंगे उनका हल हमने इस पोस्ट में दिया है अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडीया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर आप कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंटरनेट टेक्नोलॉजी और सरकारी  योजनाओ के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और सीखना चाहते है तो आप हमरी वेबसाइट से जुड़े रहे ता के आप को सभी जानकारी मिलती रहे हम इस वेबसाइट पर इन सभी टॉपिक्स पर पोस्ट लाते रहते है आप को हमारी वेबसाइट से बहुत हेल्प मिलेगी 




अगर आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी मन में कोई  प्रश्न है तो आप हमें Comment कर सकते है हम आपकी  Comment  का   Replay  जरूर  देंगे। 

 

Website  -  www.sadiktechnology.com


इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए ध्न्यवाद।  

0 Response to " सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं (Software kise kehte hain ) "

एक टिप्पणी भेजें

Enter your comment . . .