-->
कंप्यूटर किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते है (compute kishe kehte hai yeh kitne prakar ke hote hain)

कंप्यूटर किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते है (compute kishe kehte hai yeh kitne prakar ke hote hain)

कंप्यूटर किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते है इनके क्या नाम होते हैं। 



हेलो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में  कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं  इसके  बारे में बताने जा रहे हैं आप से उम्मीद है  कि आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे और इसको पढ़ने  के बाद आप को पता चल जायगा कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े और अपने  दोस्तों में  भी शेयर करे जिससे उन्हें भी कंप्यूटर के प्रकार के बारे में  डिटेल में जानकारी मिल सके

आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े हमें उम्मीद है की आप को ये पोस्ट पसन्द आएगी और इस पोस्ट की मदद से आप को यह पता चल जायगा के कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है इनके क्या नाम होते हैं। 

  कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं 

क्या आप को पता है कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं आप कंप्यूटर से  कोई भी कार्य करते हैं तो आप को यह भी जानना जरूरी है कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं कंप्यूटर के प्रकार के बारे में अगर आप से कोई पूछता है तो उसके लिए आप को कंप्यूटर के प्रकार के बारे में जानकारी होनी चाहिए।यदि आप से कोई कहता है कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं तो उसका सही उत्तर देने के लिए आप को कंप्यूटर के प्रकार के बारे मैं पता होनी चाहिए तो आज हम आप को इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

Computer ke prakar

Computer ke prakar

तो दोस्तों शुरू  करते हैं  और आप को इस पोस्ट में Computer ke prakar के बारे में Step by Step डीटेल मे बताते है

कंप्यूटर के प्रकार के बारे में जानने से पहले आप को यह भी जानकारी होनी चाहिए के कंप्यूटर क्या होता है। 


  कंप्यूटर क्या हैं। 

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है  जो अपनी मेमोरी में स्टोर इंस्ट्रक्शन के आधार पर डाटा को एक्सेप्ट कर उसे रूल्स के आधार पर प्रोसेस कर रिजल्ट निकलता है और फ्यूचर में यूज़ करने हेतु स्टोर भी करता हैं  कंप्यूटर का  उपयोग हमारे दैनिक जीवन में  अनेक  स्थानों पर होता है कंप्यूटर का उपयोग एजुकेशन चिकित्सा एग्रिकल्चर बैंकिंग रेलवे और रीसर्च आदि जगहों पर होता है कंप्यूटर एक पॉवर फुल और यूज़ फुल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है कंप्यूटर के बारे में और डिटेल में जानने के लिए आप  नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।   

computer kya hai

Computer kya hai 

कंप्यूटर के प्रकार कुछ इस तरह हैं -
ये भी पढ़े : -

 Super Computer - 

सुपर कंप्यूटर पावरफुल स्पीड कॉस्टली कंप्यूटर है इसका यूज़ ज्यादा डाटा को केयरफुल रखने के लिए किया जाता है, यह एक खरब गणना हर मिनट में कर सकता है। इसमें बहुत सारे Processer लगे होते हैं जिनसे मौसम की जानकारी का पता लगाया जा  सकता  है। सुपर कंप्यूटर बहुत अधिक डाटा व गणना दोनों में बहुत स्पीड से काम करता है
Super Computer
सुपर कंप्यूटर 


 Main fram Computer              

यह कंप्यूटर सबसे अधिक यूज़ होता है इसकी स्पीड व साइज सुपर कंप्यूटर से कम होती है और इसका कॉस्ट भी सुपर कंप्यूटर से काफी कम होता है। इस कंप्यूटर की मेमोरी Gigahtz में मापी जाती है यह कंप्यूटर  100  अरब  प्रति  सेकण्ड  की  बारम्बारता  से  काम करता है। यह  टाइम  शेयरिंग मामलो में ज्यादा Application को  हैंडल  करता  है। यह कंप्यूटर  रेलवे   संस्थानों  और  बैंको  में  लगे  होते  हैं। इसका  साइज  फ्रिज  के बराबर होता है। 

Main fram computer


मेन फ्रेम कंप्यूटर 

 Mini Computer - 

यह कंप्यूटर नेटवर्क पर सर्वर का काम करता था मिनी कंप्यूटर Real time control और Massage बताता था। 
Mini computer

मिनी कंप्यूटर 


  Work Station Computer 

यह कंप्यूटर मिनी कंप्यूटर की Type का होता है यह Processer और Ram तथा Storage पर बना है यह मॉनिटर की Resulation और accelereted Graphics हैंडलिंग से भरपूर है। वर्क स्टेशन  सर्वर से नेटवर्क के द्वारा जुड़ा होता है  जो अनेक इनफार्मेशन के लिए नेटवर्क सर्वर संसाधन प्रयोग करता हैं यह पर्सनल कंप्यूटर हो सकता है यह कंप्यूटर स्वतंत्र प्रॉसेसिंग करता है यह एक पावर फुल कंप्यूटर होता है। 

Work Station Computer

Work Station Computer

 Micro Computer - 

Micro Computer को  Presonal कंप्यूटर भी कहते हैं माइक्रो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है यह Lower कॉस्ट कंप्यूटर है यह आमतौर पर Desktop या Portable Device है जिसमे डिस्प्ले, कीबोर्ड, Tape Disk और Storage होती है। माइक्रो कंप्यूटर सन 1970 में उपलब्ध हुआ था यह एक Tipical Micro Computer है। यह कंप्यूटर डाटा स्टोर कर सकता है।


Micro Computer
माइक्रो कंप्यूट 


 Digital Computer - 

डिजिटल कंप्यूटर एक वायरलेस कंप्यूटर है यह एक यूज़फुल कंप्यूटर है डिजिटल कंप्यूटर मजबूती से कार्य को करते हैं।डिजिटल कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर हैं यह कंप्यूटर अन्य कंप्यूटर की तुलना में अधिक प्रभावशाली होते हैं।  



Digital Computer

डिजिटल कंप्यूटर


इसी तरह की कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, और सरकारी योजनाओ आदि  के बारे में पोस्ट पढ़ने और सीखने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।  



Website  -  www.sadiktechnology.com



 Conclusion   

उम्मीद करते हैं  कि आप को पता चल गया होगा कि कंप्यूटर किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते है (compute kishe kehte hai yeh kitne prakar ke hote hain) उनके क्या नाम होते हैं  तथा उनके क्या उपयोग हैं होता है इससे रिलेटेड जितने भी प्रश्न आप सोचते रहते होंगे उनका हल हमने इस पोस्ट में दिया है अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडीया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर आप कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंटरनेट टेक्नोलॉजी और सरकारी  योजनाओ के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और सीखना चाहते है तो आप हमरी वेबसाइट से जुड़े रहे ता के आप को सभी जानकारी मिलती रहे हम इस वेबसाइट पर इन सभी टॉपिक्स पर पोस्ट लाते रहते है आप को हमारी वेबसाइट से बहुत हेल्प मिलेगी। 

अगर आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी मन में कोई  प्रश्न है तो आप हमें Comment कर सकते है हम आपकी  Comment  का   Replay  जरूर  देंगे। 

 

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए ध्न्यवाद। 


0 Response to "कंप्यूटर किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते है (compute kishe kehte hai yeh kitne prakar ke hote hain)"

एक टिप्पणी भेजें

Enter your comment . . .