Monitor kya hai Monitor kitne prakar ke hote hain मॉनिटर क्या है मॉनिटर के प्रकार हिंदी में मॉनिटर कैसे वर्क करते है।

Monitor kya hai Monitor kitne prakar ke hote hain मॉनिटर क्या है मॉनिटर के प्रकार हिंदी में मॉनिटर कैसे वर्क करते है।

 Monitor kya hai  मॉनिटर क्या है।    

 मॉनिटर के प्रकार हिंदी में मॉनिटर कैसे वर्क करते है।



मॉनिटर एक आउटपुट व इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है  मॉनिटर को Visual डिस्प्ले यूनिट भी कहते हैं, क्योंकि हम इसके द्वारा ही सारी जानकारी डिस्प्ले पर देख पाते हैं हम कीबोर्ड माउस के द्वारा जो भी डाटा Enter करते हैं तो हाथों-हाथ हमें Output होकर दिखाई देने लगता है यह कार्य Monitor के द्वारा ही होता है मॉनिटर सीपीयू के साथ जुड़ा होता है( सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) Monitor की  सहायता से हम टेक्स्ट एंड Graphics व वीडियो इंफॉर्मेशन देख सकते हैं पहले समय में जब मॉनिटर का निर्माण किया जाता था तो इसे बनाने के लिए कैथोड रे ट्यूब (CRT)का यूज किया जाता था, यह साइज में काफी बड़े होते थे और इनका वजन  भी ज्यादा होता था लेकिन आज के समय में फ्लैट टाइप स्क्रीन वाले मॉनिटर एलसीडी एलईडी का बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है,

Monitor ke upyog

 मॉनिटर क्या है। 

यह मॉनिटर काफी पतले वजन में बहुत हल्के होते हैं और यह बहुत कम Power में रन हो जाते हैं और इन्हें आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सकता है इन्हें फ्लैट पैनल डिस्पले (PDA)  टेक्नोलॉजी वाले मॉनिटर भी कहा जाता है यह बहुत यूज़फुल डिवाइस होती है यह यूजर- CPU सीपीयू के बीच कार्य करती है। 

Content

  • Monitor kya hai  मॉनिटर क्या है।
  • मॉनिटर के प्रकार हिंदी में 
  • मॉनिटर कैसे वर्क करते है।
  • Monitor ke prakar hindi me(मॉनिटर के प्रकार हिंदी में।)
  • CRT Monitor (सीआरटी मॉनिटर)
  • LCD  Monitor kya hota hai ( एल सी डी मॉनिटर क्या है।)
  • LED Monitor kya hota hai (एल ई डी मॉनिटर क्या होता है )
  • TFT Monitor kya hota hai  hindi mai(आई एफ टी मॉनिटर क्या होता है )
  • Plasma monitor kya hota hai hindimai( प्लाज्मा मॉनिटर क्या होता है हिंदी में।)
  • Touch screen monitor ( टच स्क्रीन मॉनिटर)

                              

                               Monitor


Monitor ke prakar hindi me(मॉनिटर के प्रकार हिंदी में।)


समय के साथ-साथ कंप्यूटर के मॉनिटर में भी बदलाव हुए हैं Monitor    कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में हमने  नीचे बताया है -

मॉनिटर के प्रकार

Monitor ke prakar


CRT Monitor (सीआरटी मॉनिटर)

सीआरटी मॉनिटर का मतलब होता है कैथोड रे ट्यूब यह मॉनिटर  एलसीडी मॉनिटर की तुलना में साइज में बड़े और ज्यादा वजन के होते हैं  इस मॉनिटर के भारी होने की वजह से रिपेयरिंग के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में काफी परेशानी होती थी जर्मन  साइंटिस्ट Carl Ferdinend Barun  ने सन 1997 में CRT Monitor की खोज की। 


LCD  Monitor kya hota hai ( एल सी डी मॉनिटर क्या है।)

CRT Monitor टेलीविजन की तरह होते थे लेकिन टेक्नोलॉजी के आगे बढ़ने के साथ-साथ Monitor में भी बहुत बदलाव हुए CRT मॉनिटर एक स्थान पर LCD Monitor प्रयोग में आने लगे हैं  यह Monitor बहुत अच्छे आकर्षित होते हैं LCD  मॉनिटर को लिक्विड क्रिस्टल मॉनिटर के नाम से भी जाना जाता है यह Monitor Digital टेक्नोलॉजी है यह एक Flate सतह पर तरल क्रिस्टल  के  माध्यम से आकार बनाता है यह काम जगह कम जगह लेता है और यह कम ऊर्जा व कम वजन का होता है CRT मॉनिटर की तुलना में यह बहुत कम गर्मी पैदा करता है यह पहले लैपटॉप में इस्तेमाल होता था लेकिन अब डेस्कटॉप कंप्यूटर में भी इसका इस्तेमाल हो रहा है इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में कोई परेशानी नहीं होती है। 

LED Monitor kya hota hai (एल ई डी मॉनिटर क्या होता है )

एलईडी मॉनिटर एलसीडी मॉनिटर की तरह एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले है यह डिस्प्ले थोड़ी घुमावदार होती है एलईडी मॉनिटर दूसरे मंत्री की तुलना में ज्यादा ब्राइटनेस वाले होते हैं यह डिस्प्ले किसी वीडियो इमेज को दिखाने के लिए पिक्चर्स के रूप में लाइट एमिटिंग डायोड्स एलईडी का यूज करता है जिसकी वजह से दिन में भी इस डिस्प्ले पर कुछ देखने में पढ़ने में आसानी होती है आंखों पर कम इफेक्ट डालते हैं यह एलईडी मॉनिटर का ही अपडेट वर्जन है यह एलसीडी मॉनिटर की तुलना में ज्यादा समय तक कार्य करता है तथा बहुत कम कर लेता है आज के समय में इनवर्टर का यूज़ सबसे ज्यादा किया जा रहा है। 



TFT Monitor kya hota hai  hindi mai(आई एफ टी मॉनिटर क्या होता है )

टीएफटी मॉनिटर एलसीडी मॉनिटर का ही एक रूप है यह भी फ्लैट पैनल डिस्प्ले है जो साइज में बतलावे वजन में हल्का होता है आज के समय में कंप्यूटर उसके मोटर के लिए उपयोग किए जाने वाले मेन टेक्नोलॉजी है टीएफटी डिस्प्ले के कारण से इंटरेस्ट रेट रेडियो में सुधार हुआ जिससे हमें बहुत अच्छी क्वालिटी की इमेज वीडियो देखने के लिए मिलती है डीएसपी का फुल फॉर्म यहां पर फिल्म ट्रांजिस्टर है यह एलसीडी डिस्प्ले की तुलना में अच्छी क्वालिटी का होता है आज के समय में यूज होने वाला डिवाइस है।   



Plasma monitor kya hota hai hindimai( प्लाज्मा मॉनिटर क्या होता है हिंदी में।)



यह मॉनिटर फ्लैट पैनल डिस्पले है यह इमेज को क्रिएट करने के लिए चार्ट कैसे सीखे छोटे सेल्स को उपयोग में लाते हैं प्लाजमा सेल्स अपनी खुद की रोशनी बनाते हैं जिससे अलग से एक लाइट की जरूरत नहीं होती है क्लास में मॉनिटर इमेज की ब्राइटनेस एंड कंट्रास्ट को अच्छी तरीके से बैलेंस करवाता है यह एलसीडी मॉनिटर की तुलना में हैवी होते हैं इनका उपयोग लार्ज टीवी डिस्प्ले के लिए होता है 36 इंच इससे भी ज्यादा साइज की हो सकती है यह बहुत यूज़फुल मॉनिटर होता है।            


यह मिनट अभी एलईडी डिस्प्ले का होता है जब इसमें करंट पास कराया जाता है तो यह लाइट प्रोड्यूस करती है  ओ एल ई डी टेक्नोलॉजी का यूज स्मार्टफोन पीडीए टेलीविजन में इस्तेमाल किया जाता है इसमें बैक लाइट की आवश्यकता नहीं होती है यह बहुत पतले बन सकते हैं और यह बहुत गंभीर ही में चल जाते हैं तथा उनके वजन में बहुत कम होता है इनकी डिमांड काफी है। 


Touch screen monitor ( टच स्क्रीन मॉनिटर)

मॉनिटर टचस्क्रीन होते हैं जैसे स्मार्टफोन आने वाले समय में भी इनका डिमांड होगा क्योंकि यह आसानी से चलाए जा सकते हैं इन्हें चलाने के लिए बसंती स्क्रीन पर टच करना है अब इनकी मांग बढ़ती जा रही है एटीएम में भी इसका यूज होता है चलाने में काफी सरल है। 


Monitor kese work  karte hai (मॉनिटर कैसे वर्क करते है।)

मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस एम इंटर के द्वारा हम आउटपुट देख पाते हैं जैसे हमने माउस की रोडाली से MP3 में जो डाटा इनपुट किया है हमें वह तुरंत डिस्प्ले पर दिखाई देने लगता है जिससे हम समझ पाते हैं कि हमने जो वर्क किया है वह पूरी तरह सही है या नहीं मॉनिटर पर जो पिक्चर दिखाई देती है वह कंप्यूटर के ग्राफिक्स कार्ड में आती है इसके लिए केवल के माध्यम से ग्राफिक्स कार्ड और कंप्यूटर स्क्रीन के को आपस में कनेक्ट किया जाता है सीआरटी मॉनिटर में  हमें तीन इलेक्ट्रॉन धन होती है जिनकी सहायता से पिक्चर यूज़ की जाती है तथा एलसीडी प्लाज्मा फ्लैट स्क्रीन मॉनिटर अलग अलग तरीके से वार करते हैं इनमें पिक्चर को दिखाने के लिए बहुत सारे इतनी ब्लॉक्स लगे होते हैं जिन्हें पिक्चर्स कहा जाता है यह अनेक कलर्स के होते हैं पिक्चर बनाने के लिए स्पीड से उनमें ऑफ होते हैं इसमें यह  पिक्चर्स इलेक्ट्रिकली चलाए जाते हैं इनमें लिक्विड
क्रिस्टल उपयोग किए जाते हैं ट्रेनें पिक्सेल  अपने आप चालू या बंद होते रहते हैं तो इस प्रकार आप पिक्चर देख पाते हैं यह बहुत मुश्किल वर्क है।

इसी तरह की कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी टिप्स और ट्रिक आदि पोस्ट पढ़ने और सीखने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।


Website  -  www.sadiktechnology.com


हम आप के लिए कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंप्यूटर सोफ्टवेयर इंटरनेट टेक्नोलॉजी टिप्स और ट्रिक से रेलेटेड पोस्ट लाते रहेंगे। जिससे आपको कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी आदि के बारे में डिटेल में जानकारी मिलती रहेगी। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए ध्न्यवाद।


अगर आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी मन में कोई  प्रश्न है तो आप हमें Comment कर सकते है हम आपकी  Comment का  Replay जरूर  देंगे। 

Conclusion   

उम्मीद करते हैं कि आप को पता चल गया होगा आपके मन में जो सवाल चलते रहते  होंगे कि मॉनिटर क्या हैं। मॉनिटर कितने प्रकार के होते है मॉनिटर का क्या वर्क करता है  इससे रिलेटेड जितने भी प्रश्न आप सोचते रहते होंगे उनका हल  हमने इस पोस्ट में दिया है। 
अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडीया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर Follow कर सकते हैं और आप हमें comment  भी कर सकते हैं जिससे आप को हेल्प मिल सके।


0 Response to "Monitor kya hai Monitor kitne prakar ke hote hain मॉनिटर क्या है मॉनिटर के प्रकार हिंदी में मॉनिटर कैसे वर्क करते है।"

एक टिप्पणी भेजें

Enter your comment . . .