-->
एमएस का क्या यूज़ होता है  (MS Word kya hai) पूरा कैसे यूज़ करे

एमएस का क्या यूज़ होता है (MS Word kya hai) पूरा कैसे यूज़ करे


MS Word क्या है What is MS Word  एमएस का क्या यूज़ होता है  पूरी जानकारी हिंदी मैं 


MS Office का क्या उपयोग  होता है इसके द्वारा हम क्या बना सकते है इसका उपयोग कँहा होता है इसका हमारे जीवन मैं क्या महत्व है पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आप को डिटेल में  बताने जा रहे है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें  जिससे आप को एम एस वर्ड के बारे  में पूरी जानकारी मिल सके अगर आप कंप्यूटर की फिल्ड में रुची रखते है तो आप को ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिये या आप कंप्यूटर की पढाई कर रहे है तो भी आप को कंप्यूटर की इन सभी बातो के बारे में पता होना चाहिये या आप कंप्यूटर की नोकरी कर रहे है तो भी आप को ये जानकारी बहुत ही लाभ्धायक रहेगी 

आप से उम्मीद है  कि आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे और इसको पढ़ने  के बाद आप को पता चल जायगा कि एम एस वर्ड क्या है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े और अपने  दोस्तों में  भी शेयर करे जिससे उन्हें भी एम एस वर्ड के बारे में  डिटेल में जानकारी मिल सके हम इस वेबसाइट पर कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंटरनेट टेक्नोलॉजी और सरकारी योजनाओ आदि के बारे में विस्तार में जानकारी देते है  तो चालिए इस पोस्ट को शरू करते है और आपको एम एस  वर्ड के बारे में बताते है। 


      MS Word का उपयोग किस जगह पर किया जाता है।        


इसका उपयोग कहाँ किया जाता है।

M S वर्ड क्या है

Content  

  • एमएस का क्या यूज़ होता है
  • एम एस वर्ड डेल डैशबोर्ड 
  • एम एस वर्ड के लाभ  क्या हैं।  
  • एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग कैसे करते हैं
  • टाइटल बार क्या होता है
  • मेनू बार किसे कहते हैं
  • रिबन क्या होता है
  • स्क्रोल बार क्या होता है
  • टेक्स्ट वर्क एरिया क्या होता है
  • स्टेटस बार क्या होता है
  • ऑफिस बटन \फाइल ऑप्शन
  • वेब सम्बन्धित विशेषताए :-


एमएस का क्या यूज़ होता है

माइक्रोसॉफ्ट का इस्तेमाल  papers template form, letters, , booklet, reports resume और business card बनाने के लिए किया जाता है इसका उपयोग और भी कई स्थानों पर किया जाता है यह बहुत लाभदायक सॉफ्टवेयर हैं वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम का एक एप्लीकेशन है एम एस वर्ड का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को दस्तावेजों को टाइप और सहेजने की अनुमति देना है। अन्य वर्ड प्रोसेसर की तरह, इसमें दस्तावेज़ बनाने के लिए सहायक उपकरण भी हैं। माइक्रोसॉफ्ट word, जिसे अक्सर word कहा जाता है इसका उपयोग हम अनेक जगहों पर करते है। 


एम एस वर्ड डेल डैशबोर्ड 

ms word में जो document को Open, Create, Edit, Formatting, Share एवं Print आदि करने का कार्य करता है.यह एक यूज़फुल  सॉफ्टवेयर है। 


ms word ka dasboard

एम एस वर्ड क्या हैं। 

एम एस-वर्ड की सहायता से आप डॉक्यूमेंट बना सकते हैं, और अधिक टेक्स्ट जोड़ सकते हैं तथा टेक्स्ट में बदलाव भी कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट यह एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज का एक पार्ट है इसमें आप टाइपिंग से सम्बंधित सभी तरह के काम को अच्छे तरह से कर सकते है जैसे: लैटर पैड, लिस्‍ट, ऐप्‍लीकेशन, बुक,  डायरी, स्‍कूल प्रोजेक्‍ट, पत्र, पत्रिका, न्यूज़ पेपर, लिफाफे छापने, हिंदी-इंग्लिश टाइपिंग तथा मेल मर्ज इत्यादि और भी काफी काम एम एस वर्ड द्वारा किए जाते है।  


एम एस वर्ड के लाभ  क्या हैं। 
एम.एस.वर्ड को उपयोग करना बहुत ही आसान तथा किफायती है । एम.एस.वर्ड को काफी आसन ट्रेनिंग से सीखा जा सकता है तथा हर कोई डॉक्यूमेंट एडिट तथा टाइपिंग का काम घर बैठे कर सकता है । एम.एस.वर्ड की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार है। 

एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग कैसे करते हैं
दोस्तों एमएस वर्ड का उपयोग बताइए बहुत अच्छा सॉफ्टवेयर है यह बहुत आसानी से रन हो जाता है इसका ऑप्शन बहुत अच्छे तरीके से समझ में आते हैं हम आपको डिटेल में बताते हैं इसे ओपन करने के लिए हमें नीचे विंडो बटन में एमएस वर्ड टाइप करना सॉफ्टवेयर ओपन हो जाएगा। 

टाइटल बार क्या होता है
टाइटल बार एमएस वर्ड के इंटरफ़ेस में सबसे ऊपर की पट्टी को कहते हैं जिसमें हमें डाक्यूमेंट्स नाम दिखाई देता है यदि नाम नहीं होता है तो डाक्यूमेंट्स1 दिखाता है टाइटल बार में हमें SAVE UNDU  REDO कई सारे ऑप्शन मिलते हैं इस पट्टी के राइट साइड में हमें मिनिमाइज मैक्सिमाइज व क्लोज के ऑप्शन मिलते हैं उसी को टाइटल बार कहते हैं। 

मेनू बार किसे कहते हैं
टाइटल बार की नीचे वाली लाइन की पट्टी को मेनू बार कहते हैं इसमें बहुत से ऑप्शन होते हैं जैसे होम Insert पेज लेआउट Reference मेलिंग रिव्यू व्यू आदि ऑप्शन दिखाई देते हैं। 

रिबन क्या होता है
मेनू वार के नीचे  टूल्स सो होती है इसे हम टूल बार कहते हैं तो हम  होम ऑप्शन के टूल्स आ जाते हैं ऐसे ही बाकी सभी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उनकी 2 बार आ जाती हैं और हम इनका उपयोग कर सकते हैं। 

स्क्रोल बार क्या होता है
स्क्रोल बर एमएस वर्ड इंटरफेस के राइट साइड में होता है इससे पेज को उपर नीचे किया जाता है इसका एमएस वर्ड में बहुत ही महत्वपूर्ण उपयोग है। 

टेक्स्ट वर्क एरिया क्या होता है
वर्क एरिया में हमें वाइट पेज दिखाई देते हैं इनपेज में होमवर्क करते हैं और हमारा डॉक्यूमेंट सी एरिया में बनता है। 


स्टेटस बार क्या होता है
स्टेटस बार नीचे की साइड में होता है इसकी सहायता से  पेज नंबर देख सकते हैं और वर्ल्ड अकाउंट देख सकते हैं और जूम इन जूम आउट कर सकते हैं। 

ऑफिस बटन \फाइल ऑप्शन
यह ऑप्शन एमएस ऑफिस इंटरफ़ेस के ऊपर की साइड में होता है इसकी सहायता से हम एमएस वर्ड की फाइल को सेव करते हैं और इसी से फाइल के डाक्यूमेंट्स को प्रिंट भी करते हैं। 


वेब सम्बन्धित विशेषताए :-


डॉक्यूमेंट को HTML (हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज) में सेव किया जा सकता है जिसे इंटरनेट ब्राउज़र में देखा जा सकता है । वेबसाइट का निर्माण इन्हीं html फाइल्स से किया जाता है । 

एम.एस.वर्ड में मौजूद वेब पेज विज़ार्ड के माध्यम से बड़ी ही आसानी से वेब पेज बनाया जा सकता है। 

वेब पेज प्रीव्यू के माध्यम से वेब पेज का प्रीव्यू किसी भी समय देखा जा सकता है की वह पेज वेब ब्राउज़र पर कैसा दिखेगा।  


इसी तरह की कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, और सरकारी योजनाओ आदि  के बारे में पोस्ट पढ़ने और सीखने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।  



Website  -  www.sadiktechnology.com


Conclusion   

उम्मीद करते हैं कि आप को पता चल गया होगा आपके मन में जो सवाल चलते रहते  होंगे कि एम एस वर्ड क्या  होता हैं  यह कितने प्रकार के होते हैं इसमें क्या क्या बनाया जा सकता है  इससे रिलेटेड जितने भी प्रश्न आप सोचते रहते होंगे उनका हल हमने इस पोस्ट में दिया है अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडीया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर आप कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंटरनेट टेक्नोलॉजी और सरकारी  योजनाओ के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और सीखना चाहते है तो आप हमरी वेबसाइट से जुड़े रहे ता के आप को सभी जानकारी मिलती रहे हम इस वेबसाइट पर इन सभी टॉपिक्स पर पोस्ट लाते रहते है आप को हमारी वेबसाइट से बहुत हेल्प मिलेगी   



अगर आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी मन में कोई  प्रश्न है तो आप हमें Comment कर सकते है हम आपकी  Comment  का   Replay  जरूर  देंगे। 

 

Website  -  www.sadiktechnology.com


इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए ध्न्यवाद।  


0 Response to "एमएस का क्या यूज़ होता है (MS Word kya hai) पूरा कैसे यूज़ करे "

एक टिप्पणी भेजें

Enter your comment . . .